Skip to content

शहद, नींबू और गर्म पानी के बारे में सच्चाई की समझ और कब्ज की समस्या

Share with:


श्री वैद्य, श्री निकुलभाई,

1. मुझे कब्ज है और इस संबंध में मुझे एक होम्योपैथिक डॉक्टर ने सुबह गर्म पानी में दो चम्मच शहद और एक नींबू का रस लेने की सलाह दी थी। जिसे मैंने लेना शुरू कर दिया और लगभग एक महीने की अवधि में मुझे सामान्य आराम भी मिला।

अब यहां सवाल यह है कि आपके किसी अन्य रोगी को दिए गए उत्तर में यह पढ़ा गया था कि शहद को कभी भी नींबू या गर्म पानी के साथ नहीं लेना चाहिए। तो अब मैं असमंजस में हूँ कि होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसे गर्म पानी और नींबू के साथ लेना जारी रखें या बाद में इसे बंद कर दें।

मेरी उम्र 28 साल है और करीब 6 साल पहले मुझे बवासीर हुआ था, जिसे मैंने एल्कलॉइड विधि से दूर किया। इसलिए अब यह बहुत जरूरी है कि मुझे कब्ज न हो।

2. लगभग एक सप्ताह पहले थोड़ी अधिक तीखी सब्जी खाने के बाद मुझे बहुत तेज डकार आई और लगभग आधे घंटे तक गले में खराश रही। उस दिन से मेरे पेट में दर्द हो रहा है। क्या यह एसीडीटी हो सकती है? उस दिन के बाद से कुछ देर से मैं रोज रात को ठंडे दूध में इसबगुल पी रहा हूं। लेकिन खाने के बाद सूजन शुरू हो जाती है। खट्टी डकारें कभी-कभी दिन में होती हैं।

इसलिए मैं आपसे आग्रह करता हूं कि मुझे सही रास्ता सुझाएं। मैं अपनी जीवनशैली में उचित बदलाव करने के लिए भी तैयार हूं। अतः आपसे अनुरोध है कि उपरोक्त दोनों समस्याओं को दूर करने के लिए उचित मार्गदर्शन दें।

admin Changed status to publish July 31, 2021

0 Answers

Back to top
error: Content is protected !!